वृषभ राशि वालों के लिए साल 2021 कैसा रहने वाला है जानिये

Vrish Rashifal 2021

आने वाला साल आपके जीवन में क्या क्या बदलाव लेकर आएगा, ये जानने के लिए हर कोई उत्सुक रहता है। साल 2020 सभी के लिए मुश्किलों भरा था। कोरोना महामारी ने सभी के जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया। इसीलिए सभी को 2021 से काफी उम्मीदें हैं कि नए साल में उनकी सभी मुसीबतें खत्म होंगी और सब कुछ अच्छा होगा। लेकिन नया साल सिर्फ नए अवसर ही नहीं बल्कि चुनौतियाँ भी लेकर आएगा। अगर हम पहले से ही खुद को उन चुनौतियों के लिए खुद को तैयार कर लें तो हम अवसरों का बहतर लाभ उठा पाएंगे। ज्योतिष शास्त्र भविष्यफल के माध्यम से आने वाले समय के लिए आपकी रणनीति बनाने में आपकी मदद करता है।

चलिए आपको बताते हैं की आपकी राशि अनुसार कैसा रहेगा आपका साल 2021…..

जिनकी कुंडली में चंद्र राशि वृषभ होती है या जिन जातकों के नाम ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो अक्षर से शुरू होते हैं या , वे जातक वृषभ राशि के होते हैं।

Vrish Rashi
Vrish Rashi

वृषभ राशिफल 2021

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, साल भर शनि देव आपके नवम भाव में विराजमान रहेंगे। इसके साथ ही राहु-केतु क्रमशः आपके प्रथम और सप्तम भाव में उपस्थित रहेंगे। अप्रैल के पहले सप्ताह से मध्य सितंबर के बीच बृहस्पति का गोचर होने से आपके चतुर्थ भाव पर गुरु की दृष्टि रहेगी।

इस वर्ष वृष राशि वालों को अपने करियर में भाग्य का साथ मिलेगा। आपकी पदोन्नति और प्रगति होगी। व्यापारी जातकों को भी अपनी मेहनत के अनुसार अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। हालांकि आर्थिक जीवन में परिणाम थोड़े कम अच्छे प्राप्त होंगे, क्योंकि इस वर्ष आपको कुछ आर्थिक तंगी हो सकती है। हालांकि बीच-बीच में आपके लिए धन प्राप्ति के अलग-अलग योग निर्धारित होते रहेंगे, जिनका लाभ उठाकर आप अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर सकते हैं।

छात्रों के लिए समय थोड़ा मेहनत करने वाला रहेगा। लेकिन धीरे-धीरे स्थितियों में परिवर्तन नजर आएँगे जिससे छात्रों को विदेश जाकर पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त होगा।

वृष राशि वालों के जीवन में साल 2021 में पारिवारिक सुख में कमी आएगी, लेकिन परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम आयोजन होने पर वातावरण खुशहाल दिखाई देगा। इस वर्ष वैवाहिक जीवन में साथी से कुछ समस्याएं हो सकती हैं, जिससे आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा।

यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो आपके लिए ये समय अच्छा है। इस समय आपको प्रेमी का भरपूर सहयोग प्राप्त होने से, कार्य क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।

स्वास्थ्य के लिहाज से समय थोड़ा चिंताजनक है, क्योंकि राहु-केतु की उपस्थिति आपको स्वास्थ्य हानि दे सकती है।

वृषभ राशि 2021 – प्रेम-संबंध, वैवाहिक जीवन और संतान पक्ष

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, प्रेम जीवन में इस वर्ष आपको सामान्य ही परिणाम प्राप्त होंगे। आपको प्रेम जीवन में मानसिक तनाव से भी दो-चार होना पड़ेगा। हालांकि इस दौरान आपका साथी आपके साथ खड़ा दिखाई देगा, और संभव है कि किसी तीसरे के चलते आप दोनों के बीच में कुछ ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हों, जिसके चलते विवाद होगा।

वृषभ राशि के जातकों को इस वर्ष अपने वैवाहिक जीवन में छाया ग्रह केतु के चलते कष्ट उठाना होगा, आपके शादीशुदा जीवन में बहुत सी समस्याओं के योग निर्माण करेगी। आपको इस समय अपनी वाणी पर संयम रखना होगा, अन्यथा इस दौरान आप अपने शब्दों से जीवनसाथी को कुछ ऐसा कह सकते हैं, जिससे विवाद बढ़ेगा। फरवरी से अप्रैल के मध्य भी, मंगल की दृष्टि आपके जीवन में तनाव और रिश्ते में नोकझोक का कारण बनेगी। ऐसे में समझदारी दिखते हुए अपने गुस्से पर काबू रखें। अन्यथा आप अपने जीवन साथी को मानसिक रूप से ठेस पहुंचा सकते हैं।

परन्तु इस समय आप दोनों संतान के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को भलीभांति समझते हुए कुछ निर्णय साथ मिलकर भी ले सकते हैं, जिसका अच्छा प्रभाव आपके संतान पक्ष पर पड़ेगा। 2021 राशिफल के अनुसार संतान पक्ष के लिए अप्रैल, अगस्त, सितंबर और नवंबर का महीना विशेष अच्छा रहेगा, मार्च से अप्रैल के पहले सप्ताह का समय संतान के लिए अनुकूल नहीं होगा। इस समय उनको अपनी पढ़ाई में बाधा आ सकती है। यदि आपकी संतान विदेश जाने का सपना देखती है तो, उनके लिए अप्रैल से मई का समय विशेष अच्छा रहेगा।

2021 वृषभ राशिफल – आर्थिक लाभ, प्रॉपर्टी, वाहन और व्यय

साल 2021 में वृष राशि वालों को अपने आय और व्यय में एक संतुलन बनाना होगा। वर्ष की शुरुआत में आपको काफी खर्चा करने पड़ेंगे। अप्रैल से अगस्त के बीच आर्थिक तौर पर आपको कुछ लाभ के अवसर प्राप्त होंगे जिससे आपको आर्थिक चुनौतियों से बाहर निकलने का अवसर मिलेगा।
यदि प्रॉपर्टी की स्थिति देखी जाए तो वर्ष 2021 वृषभ राशि वालों के लिए मध्यम रहने वाला है। वर्ष की शुरुआत में प्रॉपर्टी के मामलों में हाथ ना डालना ही बेहतर होगा क्योंकि उसमें नुकसान होने के पक्के योग बनेंगे। यदि आप किसी अच्छी कंपनी में काम करते हैं तो आपको ऑफिस की तरफ से अथवा सरकारी क्षेत्र में नौकरी करते हैं तो सरकार की ओर से कोई अच्छा वाहन और अकोमोडेशन की सुविधा मिल सकती है।

वृषभ राशिफल 2021 करियर- नौकरी, व्यवसाय

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, करियर के लिए यह वर्ष उत्तम रहने वाला है. आपका भाग्य उदय होगा और करियर के क्षेत्र में आपको भरपूर सफलता मिलेगी।आपका भाग्य उदय होगा और करियर के क्षेत्र में आपको भरपूर सफलता मिलेगी। वृष राशि के जातकों का मनचाहा ट्रांसफर भी हो सकता है।

यदि आप वृष राशि के जातक हैं और व्यापारी हैं तो, ये समय आपके लिए थोड़ा सावधान रहने वाला रहेगा। विशेष तौर पर यदि आप बिज़नेस पार्टनरशिप में करते हैं तो, आपको किसी भी संतानहीन साझेदार के साथ हर तरह के लेन-देन को करने से पहले सोच-विचार करना होगा, अन्यथा हानि हो सकती है।

इस दौरान साझेदारी में किया गया हर बिज़नेस आपको नुकसान देगा, जिससे आपके और बिज़नेस पार्टनर के रिश्ते में खटास आएगी। ऐसे में कठिन प्रयास करते रहे और किसी भी तरह का शॉर्टकट ना लें। वृष राशिफल 2021 के अनुसार करियर के क्षेत्र में आपको वर्ष की शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती हैं, लेकिन आपके लिए अप्रैल से सितंबर का समय करियर में विशेष सफलता लेकर आने वाला है।

वृषभ राशि 2021 शिक्षा

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष छात्रों को थोड़े कम अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए समय अच्छा रहेगा। जनवरी से अप्रैल और फिर सितंबर के दौरान का समय आपके लिए कुछ समस्या आने के योग बनेंगे। इस दौरान आपका ध्यान भ्रमित होगा और संभावना है कि आपके दोस्तों के चलते आपको अपनी पढ़ाई में अवरोध महसूस हो।

जो जातक परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे थे, उनको मई, जुलाई, अगस्त और सितंबर के माह में सतर्क रहने की जरूरत होगी, क्योंकि ये समय थोड़ा आपके विपरीत जा सकता है।प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए 6 सितंबर से 2 अक्टूबर और 22 अक्टूबर से 5 दिसंबर के दौरान भाग्य का साथ मिलेगा।

विदेश जाने की सोच रहे विद्यार्थियों को भी सितंबर और अक्टूबर में शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

2021 वृषभ राशि स्वास्थ्य

वृषभ राशि के जातकों को इस साल अपनी सेहत पर सामान्य से अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी. आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। विशेष रूप से आपके लिए फरवरी और मार्च का महीना बेहद प्रतिकूल दिखाई दे रहा है। इस दौरान आपका कोई पुराना रोग आपको परेशानी देगा। हालांकि आपको इस रोग से समय रहते निजात भी मिल जाएगी। इस वर्ष आप तले-भुने भोजन से परहेज करें और जितना संभव हो नेत्र, कमर और जंघा की समस्याओं से खुद का बचाव करें। महिलाओं को भी अपनी मासिक परेशानी के चलते कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है।

वृषभ राशि के जातकों के लिए साल 2021 के अचूक उपाय

  1. वैवाहिक जीवन को बहतर करने के लिए सोनेया चाँदी की अंगूठी में हीरा या ओपल रत्न धारण करें। कोई भी रत्न पहनने से पहले अपनी कुंडली जरूर दिखाएं।
  2. 10 वर्ष से छोटी कन्याओं के चरण छूकर प्रतिदिन उनका आशीर्वाद लें और यथासंभव भोजन कराएं।
  3. भाग्य का साथ पाने के लिए शुक्रवार के दिन ग़रीबों को मिश्री अथवा बताशे या फिर अन्य कोई सफेद मिठाई का दान करें।
  4. हर शनिवार को चीटियों को आटा डालें और गौ-माता की सेवा करें।
  5. घर की स्त्रियों का सम्मान करें और उन्हें कोई उपहार भेंट करें।

आपको ये जानकारी कैसी लगी और आपकी राशि क्या है, हमें कमेंट करके जरूर बताएं

Kanya Rashifal 2021 in Hindi

Kark Rashifal 2021 in Hindi

Author: Kavya Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *