तुला राशि वालों के लिए साल 2021 कैसा रहने वाला है जानिये

Tula Rashifal 2021

नया साल सिर्फ नए अवसर ही नहीं बल्कि चुनौतियाँ भी लेकर आएगा। अगर हम पहले से ही खुद को उन चुनौतियों के लिए खुद को तैयार कर लें तो हम अवसरों का बहतर लाभ उठा पाएंगे। ज्योतिष शास्त्र भविष्यफल के माध्यम से आने वाले समय के लिए आपकी रणनीति बनाने में आपकी मदद करता है।

चलिए आपको बताते हैं की आपकी राशि अनुसार कैसा रहेगा आपका साल 2021…..

जिनकी कुंडली में चंद्र राशि तुला होती है या जिन जातकों के नाम रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते अक्षर से शुरू होते हैं या , वे जातक तुला राशि के होते हैं।

Tula Rashi 2021
Tula Rashi 2021

तुला राशिफल 2021

राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष तुला राशि के अष्टम और द्वितीय भाव में क्रमश: राहु-केतु की उपस्थिति होगी। इसके साथ ही शनि देव भी वर्ष भर आपके चतुर्थ भाव में विराजमान होते हुए, आपके दशम भाव को दृष्टि करेंगे। मंगल शुरुआत में आपके सप्तम भाव में होगा, जो अपना गोचर करते हुए आपके अष्टम, नवम और दशम भाव को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगा। इसके साथ ही शुक्र, गुरु देव, सूर्य और बुध का गोचर भी आपकी राशि के अलग-अलग भावों में इस वर्ष होने वाला है।

तुला राशिफल 2021 के अनुसार करियर में आपको अनुकूल फल प्राप्त होंगे। आपकी उन्नति होगी, साथ ही व्यापार कर रहे जातकों को किसी गुप्त स्रोत से धन लाभ होगा। आर्थिक जीवन में धन की प्राप्ति होगी।

वर्ष 2021 के अनुसार छात्रों के लिए इस वर्ष का मध्य भाग सबसे बेहतरीन होगा। इस दौरान विद्यार्थी अच्छा प्रदर्शन करने में सफल होंगे। पारिवारिक जीवन में आपको किसी कारणवश घर से दूर जाना पड़ सकता है। ऐसे में आपको घर वालों की कमी महसूस होगी।

यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके और जीवन साथी के बीच प्रेम का अभाव आपको परेशान करता रहेगा। संतान के लिए समय अच्छा रहेगा। आप और आपका जीवन साथी संतान के बेहतर भविष्य के लिए कोई बड़ा निर्णय लेंगे।

यदि आप किसी से सच्चा प्रेम करते हैं तो, यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा। आपका प्रेम विवाह होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य के लिहाज से आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा राहु-केतु की दृष्टि आपको कोई बड़ा रोग दे सकती है।

तुला राशि 2021 – प्रेम-संबंध, वैवाहिक जीवन और संतान पक्ष

तुला राशि के जातकों के वैवाहिक जीवन की बात करें तो, आपके शादीशुदा जीवन के लिए यह साल ज्यादा अनुकूल नहींं रहेगा क्योंकि साल की शुरुआत में ही मंगल आपके सप्तम भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपके और जीवनसाथी के रिश्ते में कुछ कड़वाहट आने के योग बनेंगे।

फरवरी, मार्च और अप्रैल महीने के मध्य तक का समयमें ससुराल पक्ष से आपका किसी बात को लेकर विवाद संभव है। इस विवाद का असर सीधे तौर पर आपके वैवाहिक जीवन पर दिखाई देगा।जून में किसी कारणवश आपके मान-सम्मान को ठेस पहुंच सकती है। इस समय आपका ससुराल पक्ष से विवाद संभव है। ऐसे में आपको अपने तनाव को न बढ़ाते हुए हर विवाद को आराम से सुलझाने की ओर प्रयास करने होंगे।

साल 2021 की भविष्यवाणी के अनुसार संतान पक्ष के लिए यह वर्ष काफी बेहतर रहने वाला है। हालांकि बीच-बीच में संतान का स्वास्थ्य खराब होने से आपको और आपके जीवनसाथी को परेशानी हो सकती है। अप्रैल के महीने में कार्य क्षेत्र में सफलता मिलने से संतान खुश होगी, और अपना बेहतर प्रदर्शन करेगी। उन्हें अपनी पढ़ाई में भी इस वर्ष भरपूर सफलता मिलेगी।

2021 तुला राशिफल – आर्थिक लाभ, प्रॉपर्टी, वाहन और व्यय

आर्थिक मोर्चे पर यह वर्ष आपके लिये उन्नति दायक रहेगा। वर्ष की शुरुआत में कुछ खर्चे रहेंगे और पारिवारिक जरूरतों पर भी कुछ अच्छा खर्च होगा। इस साल अप्रैल से सितंबर के बीच आप कोई अपना पुराना लंबे समय से चला आ रहा कर्ज चुकाने में कामयाब हो सकते हैं।

तुला राशिफल 2021 के अनुसार, मार्च, जून, जुलाई और अगस्त का महीना आपको धन लाभ की प्राप्ति कराएगा। उसके बाद कुछ खर्चे संभव है और विशेष तौर से सितंबर के महीने में आप दिल खोलकर खर्च करते नजर आएँगे। ऐसे में आपको अपने धन को संचय करने और अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने की आवश्यकता पड़ेगी, अन्यथा आर्थिक तंगी से जूझना पड़ सकता है।

2 जून से 20 जुलाई के बीच आपको प्रॉपर्टी खरीदने का बहुत अच्छा अवसर मिलेगा और इस समय में आप प्रयास करेंगे तो प्रॉपर्टी खरीदने में कामयाब भी हो सकते हैं लेकिन वह प्रॉपर्टी किसी झगड़े से संबंधित हो सकती है इसलिए पूरी जांच पड़ताल करके ही खरीदें।

यदि आप कोई वाहन खरीदना चाहें तो उसकी टेस्ट ड्राइव जरूर लें और ना केवल चला कर देखें बल्कि उसकी सारी जानकारी जुटाकर खरीदें। गाड़ी खरीदने के सुंदर योग अप्रैल से सितंबर के बीच बनेंगे। इसके अतिरिक्त नवंबर से दिसंबर के बीच भी आप कोई बड़ा वाहन खरीद सकते हैं।
एक बात का ध्यान रखें, जनवरी से अप्रैल और सितंबर से नवंबर के बीच में वाहन खरीदने से बचें क्योंकि इस दौरान वाहन खरीदने से भविष्य में उसकी दुर्घटना की संभावना बन सकती है।

तुला राशिफल 2021 करियर- नौकरी, व्यवसाय

तुला राशि के नौकरीपेशा जातक इस वर्ष खूब मेहनत करेंगे क्योंकि यह वर्ष आपके लिए अनुकूल रहेगा।यह वर्ष आपको अपनी कार्यकुशलता को प्रदर्शित करने का पूरा मौका देगा। आपके पास कुछ चुनौतियां आएंगी जिन्हें स्वीकार करते हुए आपको अपने काम को पूरा करना होगा। आप अपनी नौकरी में अच्छा पद प्राप्त कर पाने में कामयाब हो सकते हैं लेकिन इस साल आपको अपने क्रोध पर थोड़ा ध्यान देना होगा। इसके अलावा आप अति-आत्मविश्वास का शिकार हो सकते हैं। इस साल कार्यस्थल पर किसी भी विवाद को बढ़ने ना दें।

तुला राशि के बिजनेस करने वाले लोगों को साल 2021 में कुछ अलग तरीके से सोचना होगा। बिजनेस तो सभी करते हैं लेकिन अच्छे तरीके से एक नियम बद्ध तरीके से काम करना आपको सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचा सकता है।

आपको इस साल निवेश करने के अनेक मौके मिलेंगे और उनके जरिए आप अपने बिजनेस को अलग-अलग दिशाओं में आगे बढ़ा पाने में कामयाब होंगे।

केवल एक बात का ध्यान रखें, अपने व्यवसायिक साझीदार से कोई भी निजी बात शेयर ना करें क्योंकि इस वर्ष के दौरान कुछ ऐसे योग भी बनेंगे कि आपके साझीदार आप को कमजोर करने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसे में आपकी निजी बातें जानना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है और आपको नुकसान दे सकता है।

इस वर्ष एक बात का ध्यान रखें कि यदि कोई भी एग्रीमेंट साइन करें तो अच्छे से पढ़ कर ही उस पर हस्ताक्षर करें।

तुला राशि 2021 शिक्षा

Libra यानि तुला राशिफल 2021 के अनुसार छात्रों को इस वर्ष अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। विशेष कर के अप्रैल से सितंबर तक का समय शिक्षा के क्षेत्रों में विशेष भाग्यवान साबित होने वाला है।

यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सोच रहे हैं तो, उसके लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

परंतु प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को इस समय भी अपनी मेहनत जारी रखनी होगी।यदि आप इस वर्ष अपनी मेहनत से जी चुराएंगे, तो आपको परिणाम विपरीत प्राप्त होंगे।

तुला राशि के वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे थे, उनको सफलता मिलने की उम्मीद है। आपको विदेश के किसी अच्छे कॉलेज में जाने और अपनी उच्च शिक्षा हासिल करने का अवसर इस वर्ष मई से अगस्त के बीच मिलेगा।

2021 तुला राशि स्वास्थ्य

तुला राशि के जातकों का स्वास्थ्य वर्ष 2021 में ज्यादा अच्छा दिखाई नहीं दे रहा है, क्योंकि इस वर्ष आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होगी, अन्यथा कोई रोग आपको परेशान कर सकता है। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इस वर्ष बासी भोजन या तला-भुना भोजन खाने से परहेज करें, अन्यथा स्वास्थ्य परेशानी संभव है। मार्च से अप्रैल में आपको अपना विशेष ध्यान रखना होगा, अन्यथा अपने खराब स्वास्थ्य के चलते आप किसी भी कार्य को सही से नहीं कर पाएंगे।

तुला राशि के जातकों के लिए साल 2021 के अचूक उपाय

  1. शुक्रवार के दिन चाँदी के अंगूठी में हीरा अथवा ओपल रत्न धारण करें। ऊँगली में पहनें। कोई भी रत्न धारण करने से पहले अपनी कुंडली जरूर दिखाएं।
  2. गौ सेवा करें और रोज़ाना उन्हें हरा चारा या आटे की लोई खिलाएं।
  3. शनिदेव की शांति के लिए अपनी मध्यमा उंगली में पंचधातु अथवा अष्टधातु की अंगूठी में नीलम रत्न शनिवार के दिन धारण करें। करियर में लाभ होगा।
  4. बुधवार के दिन एक पक्षियों के जोड़ों को पिंजरे से आज़ाद कर आप अपने भाग्य को मजबूत कर सकते हैं।
  5. लकड़ी का कच्चा कोयला सिर से सात बार वार कर बहते हुए पानी में प्रवाहित करें। इससे आपको उत्तम फलों की प्राप्ति होगी।

आपको ये जानकारी कैसी लगी और आपकी राशि क्या है, हमें कमेंट करके जरूर बताएं

Kark Rashifal 2021 in Hindi

Vrishchik Rashifal 2021 in Hindi

Author: Kavya Patel

2 thoughts on “तुला राशि वालों के लिए साल 2021 कैसा रहने वाला है जानिये

  1. My name is Rajeev Lodhi me jo bhi kaarya karta hu Usme asafal rahta hu 2barso se me bahut pareshan hu pesa ATA hi nhi aata he bahut jald chala jata h mujhe koi upay jarur batay aapki maharani hogi thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *