जानिए Tandav के उन Scenes के बारे में जिनकी वजह से इतनी बड़ी Controversy हुई

Tandav Controversial Scenes

आज हम आपको बताएंगे की उन दो विवादास्पद दृश्यों में वास्तव में ऐसा क्या है जिसने सोशल मीडिया पर एक बड़ा आक्रोश पैदा किया है।

Tandav Web Series अब तक की सबसे Controversial Web Series बन कर सामने आयी है। इस वेब सीरीज ने हिंदू देवी-देवताओं का अपमान किया है और धर्मों का मज़ाक भी उड़ाया है। इसके अलावा इसमें जातिगत भावनाओं को भी ठेस पहुंचाई है और महिलाओं के लिए भी अपमानजनक चीजें दिखाई हैं।

Tandav Web Series Controversy
Tandav Web Series Controversy

अली अब्बास ज़फ़र द्वारा निर्देशित दो दृश्यों के कारण प्रमुख रूप से सोशल मीडिया पर एक प्रतिक्रिया प्राप्त कर रहा है। एक जिसमें मोहम्मद जीशान अय्यूब छात्र नेता से उभरते हुए राजनेता शिवा की भूमिका निभा रहे हैं, और एक अन्य दृश्य जिसमें संध्या मृदुल और अनूप सोनी कपल की तरह नज़र आ रहे हैं।

Tandav Web Series Star Cast
Tandav Web Series Star Cast

हालांकि तांडव के खिलाफ अधिकांश शिकायतें कथित रूप से धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए दर्ज की जा रही हैं, लेकिन दोनों ही दृश्यों में Netizens नाराज हैं। आइए देखते हैं कि ये दोनों दृश्य क्या हैं और लोग इनसे नाराज क्यों हैं।

Ali Abbas Zafar director of Tandav
Ali Abbas Zafar director of Tandav

एपिसोड 1 से Scene 1: मोहम्मद जीशान अय्यूब उर्फ ​​शिवा एक कॉलेज के नाटक में भगवान शिव की भूमिका निभाता है। वह हिंदू भगवान के पारंपरिक चित्रण से मेल नहीं खाता है, लेकिन स्टाइलिश दिखता है – एक सूट पहने हुए, एक हाथ में त्रिशूल ले जाता है, और उसके चेहरे और गर्दन पर नीले रंग का प्लस का निशान लगाता है। इस scene में मोहम्मद जीशान अय्यूब भगवान शिव बनकर भगवान राम की तुलना में सोशल मीडिया पर कम अनुयायी पाने की बात करता है और पूछता है कि अनुयायियों को बढ़ाने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए।

Most Controversial Scene from Tandav based on Lord Shiva by Mohammad Zeeshan Ayyub
Most Controversial Scene from Tandav based on Lord Shiva by Mohammad Zeeshan Ayyub(Photo Courtesy: India.com )

इस पर एक अन्य कलाकार जो नारद मुनि की भूमिका निभा रहा है, भगवान् शिव को Twitter पर कुछ सनसनीखेज़ tweets करने की सलाह देता है, जिससे उनके followers बढ़ेंगे। इसके बाद वह बताता है कि कैसे इन दिनों University के students ‘आज़ादी-आज़ादी’ का नारा लगा रहे हैं। Scene में आगे explain किया जाता है कि कैसे स्टूडेंट्स गरीबी, सामंतवाद और जाति आधारित भेदभाव से आजादी पाने की बात कर रहे हैं, लेकिन उन्हें गलत समझा जा रहा है। Scene के end में शिवा कहता है – मतलब देश से आज़ादी नहीं चाहिए, देश में रहते हुए आज़ादी चाहिए।

एपिसोड 8 से Scene 2: एक बातचीत में, संध्या (संध्या मृदुल) अपने प्रेमी और अब अपने बच्चे के पिता, दलित राजनीतिक नेता कैलाश कुमार (अनूप सोनी) को बताती है कि उसके Ex-Husband Jigar (Dino Morea) ने एक बार कुछ कहा था, जिसे उसने सोचा था कि वह सब बकवास है। वह जिगर (डिनो मोरिया) की बात याद करती है और कहती है कि जब एक दलित व्यक्ति एक उच्च जाति की महिला को डेट करता है, तो वह उस भेदभाव का बदला लेता है जो उसने और उसके समुदाय ने वर्षों से झेला है।

Controversial Scene by Sadhya Mrridul and Anup Soni from Tandav
Controversial Scene by Sadhya Mrridul and Anup Soni from Tandav(Photo Courtesy: India.com)

Exact Dialogue है – “उसने कहा था की जब एक छोटी जात का आदमी एक ऊँची जात की औरत को डेट करता है, तो सिर्फ बदला लेने ले लिए…….सदियों के अत्याचारों का, उस एक औरत से।” संवाद से महिला की नाराजगी का पता चलता है जब उसे पता चलता है कि वह कैलाश के बच्चे के साथ गर्भवती है जिसने उससे संबंध बनाने से पहले अपनी पत्नी से तलाक लेने के बारे में उससे झूठ बोला था।

तो ये हैं वो दो scenes जिनकी वजह से Tandav अब तक की सबसे Controversial web series बन चुकी है। इतने विरोध के बाद तांडव के मेकर्स इन scenes में बदलाव करने के लिए तैयार हैं। लेकिन देखना होगा कि ऐसा करने से क्या लोगों का गुस्सा इस वेब सीरीज के प्रति कम होगा?

आपकी Tandav web series के इन दृश्यों के बारे में क्या राय है, हमें कमेंट करके जरूर बताएं। बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट वर्ल्ड की ताज़ा जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहिये। धन्यवाद्।

Author:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *