मिथुन राशि वालों के लिए साल 2021 कैसा रहने वाला है जानिये

Mithun Rashifal 2021

आने वाला साल आपके जीवन में क्या क्या बदलाव लेकर आएगा, ये जानने के लिए हर कोई उत्सुक रहता है। साल 2020 सभी के लिए मुश्किलों भरा था। कोरोना महामारी ने सभी के जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया। इसीलिए सभी को 2021 से काफी उम्मीदें हैं कि नए साल में उनकी सभी मुसीबतें खत्म होंगी और सब कुछ अच्छा होगा। लेकिन नया साल सिर्फ नए अवसर ही नहीं बल्कि चुनौतियाँ भी लेकर आएगा। अगर हम पहले से ही खुद को उन चुनौतियों के लिए खुद को तैयार कर लें तो हम अवसरों का बहतर लाभ उठा पाएंगे। ज्योतिष शास्त्र भविष्यफल के माध्यम से आने वाले समय के लिए आपकी रणनीति बनाने में आपकी मदद करता है।

चलिए आपको बताते हैं की आपकी राशि अनुसार कैसा रहेगा आपका साल 2021…..

जिनकी कुंडली में चंद्र राशि मिथुन होती है या जिन जातकों के नाम का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह अक्षर से शुरू होते हैं या , वे जातक मिथुन राशि के होते हैं।

Mithun Rashi 2021
Mithun Rashi 2021

मिथुन राशिफल 2021

इस साल मिथुन राशि के दशम भाव के स्वामी गुरु जनवरी में आपके अष्टम भाव में विराजमान रहेंगे, जिसके बाद वो गोचर करते हुए अप्रैल में आपके नवम भाव को प्रभावित करेंगे। शनि देव इस पूरे वर्ष आपके अष्टम भाव विराजमान रहने वाले हैं। वहीं छाया ग्रह केतु और राहु क्रमश: आपके छठे दूसरे भाव में पूरे वर्ष उपस्थित रहेंगे। मंगल ग्रह सितम्बर से दिसंबर के बीच आपके चतुर्थ और पंचम भाव को सक्रिय करेगा जबकि सूर्य और बुध आपके सप्तम भाव से होते हुए आपकी राशि को साल भर प्रभावित करेंगे।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार इस साल आपके करियर में बहुत उतार-चढ़ाव आएँगे।इस राशि के नौकरी पेशा जातकों को अपने सहकर्मियों से मदद नहीं मिलेगी, जिससे उनकी पदोन्नति तो होगी, लेकिन इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। मिथुन राशि के व्यापारी जातकों के लिए समय अच्छा रहेगा। लेकिन कोई भी बड़ा लेन-देन सोच-समझकर करें और विशेष सावधानी बरतें।

राशिफल 2021 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन में घर के सभी सदस्यों का सहयोग मिलेगा। जो जातक शादीशुदा हैं तो उनका जीवनसाथी से मतभेद हो सकता है। संतान को मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। प्रेमी जातकों के जीवन में इस वर्ष कई महत्वपूर्ण बदलाव नज़र आएँगे।

मिथुन राशि वालों के लिए सेहत के लिहाज से वर्ष 2021 चिंताजनक रहने वाला है। ऐसे में आपको अपनी सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतनी होगी।

छात्रों को इस वर्ष मेहनत और प्रयासों के बाद ही सफलता मिलेगी। ऐसे में अपने लक्ष्य पर केंद्रित करते हुए केवल मेहनत करें।

आर्थिक मामलों में साल की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी लेकिन बीच-बीच में आपको कुछ निराशा हाथ लगेगी, क्योंकि साल 2021 में मिथुन राशि में धन हानि होने के योग बनते नजर आ रहे हैं।

मिथुन राशि 2021 – प्रेम-संबंध, वैवाहिक जीवन और संतान पक्ष

2021 में मिथुन राशि वालों का पारिवारिक जीवन बढ़िया रहेगा। घर में कोई मांगलिक कार्य होगा। घर में अतिथियों के आगमन से परिवार में उत्साह का वातावरण बनेगा। हालांकि सितंबर से अक्टूबर के मध्य पारिवारिक जीवन से आपको कुछ अशांति की अनुभूति होगी और आप इस समय न चाहते हुए भी कुछ ऐसे फैसले ले बैठेंगे, जिनकी वजह से बाद में पछतावा होगा।

मिथुन राशि के शादीशुदा जातकों के लिए साल की शुरुआत अच्छी साबित होगी। लेकिन इस साल आपके जीवनसाथी में अहंकार की अचानक से वृद्धि आपके रिश्ते में कड़वाहट घुलेगी, जिससे आपका दांपत्य जीवन सबसे ज्यादा प्रभावित होगा। आपके जीवनसाथी का आपकी माता से किसी कारणवश विवाद हो सकता है। इस दौरान आपको दोनों के बीच हस्तक्षेप करने से बचना चाहिए।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार जून का महीना कोई बेहद शुभ समाचार लेकर आएगा। इस दौरान घर में किसी नन्हे मेहमान या नए सदस्य का आगमन भी हो सकता है।

मईजून का महीना आपके लिए काफी बेहतर रहने वाला है क्युकी इस समय आपकी संतान उन्नति करेगी, जिसे देख आपको भी अच्छा लगेगा।

मिथुन राशि वालों की लव लाइफ की बात करें तो कुछ लोगों की लव लाइफ इस साल परवान चढ़ेगी। तो वहीं कुछ प्रेमियों के लिए मंगल की दृष्टि प्रतिकूल साबित होगी जिससे उनके प्रेम जीवन में कुछ दिक्कतें आएंगी। ऐसे में उनके लिए साल की शुरुआत में मंगल देव से बचकर रहना ही इस वर्ष बेहतर होगा।

2021 मिथुन राशिफल – आर्थिक लाभ, प्रॉपर्टी, वाहन और व्यय

आर्थिक दृष्टि से मिथुन राशि वालों का जीवन साल 2021 में सामान्य ही रहेग। आपके लिए फरवरी, अप्रैल, मई और फिर सितंबर का महीना सबसे ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रहे हैं। इस दौरान आप जितने भी प्रयास करेंगे, आपको अपार धन की प्राप्ति होगी और आपका आर्थिक जीवन भी मजबूत होगा। इस वर्ष आपके ख़र्चों में वृद्धि करेगी, जिस पर नियंत्रण रखना आपके लिए बेहद जरूरी होगा, अन्यथा आर्थिक तंगी बढ़ सकती है, जिसके चलते आपका निजी जीवन भी प्रभावित होगा।

ग्रहों की स्थिति पूरी तरह से आप के पक्ष में नहीं है इसलिए उचित समय देखकर ही आपको किसी प्रॉपर्टी में हाथ डालना चाहिए अन्यथा लाभ के स्थान पर नुकसान उठाना पड़ सकता है। अगस्त के अंतिम सप्ताह से अक्टूबर तक का समय वाहन खरीदने के लिए सर्वोत्तम रहेगा।

मिथुन राशिफल 2021 करियर- नौकरी, व्यवसाय

2021 मिथुन राशि के जातकों के लिए कुछ नए और अच्छे योग बना रहा है जो आपको नौकरी के क्षेत्र में सफलता प्रदान करेगा। इस वर्ष आपको अपने कार्य क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। इस वर्ष आपको एक टीम मेंबर की तरह काम करने से ज्यादा फायदा मिलेगा।

इस वर्ष के दौरान शुरुआत में कुछ चुनौतियां जरूर हो सकती हैं लेकिन अप्रैल से सितंबर तक स्थितियां पूरी तरह से आपके पक्ष में होंगी। आपको अपने कार्य क्षेत्र में मान सम्मान भी मिलेगा और आपके काम को देखते हुए आपको कोई अच्छा पद मिल सकता है। यदि आप चाहेंगे तो कोई अच्छा ट्रांसफर भी ले सकते हैं।

मिथुन राशि के जातकों को व्यवसाय में खूब तरक्की के अवसर मिलेंगे। लेकिन आपके रिश्ते आपके बिजनेस पार्टनर से बनते-बिगड़ते नजर आएँगे। इस सब को नजरअंदाज करते हुए आप अपने बिजनेस में आगे बढ़ेंगे। सितंबर से नवंबर के बीच में कुछ समस्याएं आ सकती हैं, जब आपको अपने बिजनेस में कुछ उतार चढ़ाव महसूस होगा लेकिन उसके बाद फिर से धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा।

मिथुन राशि 2021 शिक्षा

राशिफल 2021 मिथुन के अनुसार, शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष विद्यार्थियों को कई बदलाव नजर आएँगे। खासतौर से वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए यह वर्ष विशेष फलदायी साबित होगा। छात्रों के लिए सबसे ज्यादा उत्तम जनवरी, फरवरी और मई का महीना रहने वाला है। इस समय आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए भी अप्रैल से सितंबर तक का समय विशेष अच्छा रहेगा।

2021 मिथुन राशि स्वास्थ्य

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष थोड़ा कमजोर रहेगा। आपकी सेहत से जुड़ी समस्या आपको परेशान कर सकती है। इस साल आपको रक्त और वायु से संबंधित रोग हो सकते हैं, इसलिए वसायुक्त भोजन करने से परहेज करें और जितना संभव हो धूल भरी जगहों पर जाने से बचें। इसके अलावा नेत्र रोग, अनिंद्रा, जैसी बीमारियाँ भी आपके जीवन को प्रभावित कर सकती हैं जिस पर आपका अच्छा खासा धन भी खर्च होगा और आपको मानसिक तनाव भी महसूस होगा।

मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2021 के अचूक उपाय

  1. अनामिका ऊँगली में पन्ना रत्न धारण करने से लाभ मिलेगा। लेकिन अपनी कुंडली दिखाकर ही पन्ना धारण करें।
  2. किसी भी बुधवार के दिन एक पक्षियों के जोड़े को पिंजरे से आज़ाद करें। इससे आपको सफलता मिलेगी।
  3. घर की किसी बड़ी सुहागन महिला को बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र या फिर चूड़ियां गिफ्ट में दें।
  4. भोजन में लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च का अधिक सेवन करें।
  5. बुध ग्रह के बीज मंत्र “ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः” का 108 बार जाप करें। इससे नौकरी और व्यापार की सब समस्याएं दूर होंगी।

आपको ये जानकारी कैसी लगी और आपकी राशि क्या है, हमें कमेंट करके जरूर बताएं

Author:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *