मेष राशि वालों के लिए साल 2021 कैसा रहने वाला है जानिये

Mesh Rashifal 2021

आने वाला साल आपके जीवन में क्या क्या बदलाव लेकर आएगा, ये जानने के लिए हर कोई उत्सुक रहता है। साल 2020 सभी के लिए मुश्किलों भरा था। कोरोना महामारी ने सभी के जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया। इसीलिए सभी को 2021 से काफी उम्मीदें हैं कि नए साल में उनकी सभी मुसीबतें खत्म होंगी और सब कुछ अच्छा होगा। लेकिन नया साल सिर्फ नए अवसर ही नहीं बल्कि चुनौतियाँ भी लेकर आएगा। अगर हम पहले से ही खुद को उन चुनौतियों के लिए खुद को तैयार कर लें तो हम अवसरों का बहतर लाभ उठा पाएंगे। ज्योतिष शास्त्र भविष्यफल के माध्यम से आने वाले समय के लिए आपकी रणनीति बनाने में आपकी मदद करता है।

चलिए आपको बताते हैं की आपकी राशि अनुसार कैसा रहेगा आपका साल 2021…..

जिनकी कुंडली में चंद्र राशि मेष होती है या जिन जातकों के नाम चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ अक्षर से शुरू होते हैं या , वे जातक मेष राशि के होते हैं।

Mesh Rashi
Mesh Rashi 2021

मेष राशिफल 2021

2021 मेष राशिफल के अनुसार, इस वर्ष शनि देव मेष राशि के दशम भाव में विराजमान रहेंगे। वर्ष के मध्य से अंत तक बृहस्पति का गोचर भी आपकी राशि के एकादश भाव में होगा। साथ ही छाया ग्रह राहु आपके दूसरे भाव में तो, वहीं केतु राशि से अष्टम भाव को प्रभावित करेंगे। मंगल वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि में प्रवेश करेगा।

इस वर्ष मेष राशि के जातकों को अपने करियर में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी तो वहीं आपको अपने आर्थिक जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। मध्य जनवरी से फरवरी के मध्य का समय, नौकरी पेशा जातकों के लिए विशेष सावधानी भरा रहने वाला है क्योंकि इस समय में आपके कर्म भाव के स्वामी शनिदेव अस्त रहेंगे। जबकि व्यापार करने वाले मेष राशि के जातकों के लिए समय बेहतर रहेगा। उन्हें अपनी आमदनी को बढ़ाने के कई मौके मिलेंगे। साथ ही विदेशों से धन अर्जित करने में भी सफलता मिलेगी।

इसके साथ ही इस वर्ष आपके माता-पिता को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएँ परेशान करेंगी, जिसपर आपका अच्छा ख़ासा धन भी खर्च होगा। विशेष रूप से सितंबर से नवंबर के बीच, आपको आर्थिक तंगी से जूझना पड़ सकता है।

पारिवारिक जीवन में शनि और मंगल आपको कुछ चुनौतियाँ दे सकते हैं, लेकिन सितंबर से नवंबर तक का समय पारिवारिक जीवन के लिए बेहतर रहेगा। यदि आप विवाहित हैं तो, आपके लिए शनि की दृष्टि परेशानी का सबब बनेगी, जिससे आपके और जीवन साथी के बीच विवाद खड़ा हो सकता है।

संतान पक्ष के लिए समय अच्छा रहेगा और उन्हें अप्रैल से सितंबर के दौरान भाग्य का साथ प्राप्त होगा, जिससे वो उन्नति करने में सफल होंगे।

यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो, आपके लिए वर्ष 2021 बेहद अच्छा रहने वाला है। संभावना है कि आप अपने प्रेमी के साथ प्रेम विवाह में बंधे ।

स्वास्थ्य जीवन को देखें तो, उसमें मेष राशि वालों को 2021 में सामान्य से बेहतर परिणाम मिलेंगे। हालांकि थकान और छोटी-मोटी समस्याएं बनी रहेंगी।

छात्रों के लिए वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। फरवरी, अप्रैल, जून, अगस्त, सितंबर और दिसंबर का समय आपके लिए सतर्कता बरतने वाला साबित होगा।

मेष राशि 2021 – प्रेम-संबंध, वैवाहिक जीवन और संतान पक्ष

मेष राशिफल 2021 के अनुसार, प्रेम में पड़े जातकों को इस वर्ष अच्छे फल प्राप्त होंगे। हालांकि साल की शुरुआत आपकी इच्छा अनुसार अनुकूल नहीं रहेगी। परंतु अप्रैल से सितंबर का समय आपके प्रेम जीवन के लिए बेहद उत्तम साबित होगा। जून-जुलाई के मध्य आपका प्रियतम संग विवाद हो सकता है। इसके पीछे का कारण आपका जरूरत से ज्यादा फोन में लगे रहना होगा। ऐसे में उनसे मिलते समय जितना संभव हो, अपने फोन को आप दोनों से दूर रखें।

मेष राशि के वैवाहिक जातकों के लिए साल 2021, सामान्य से थोड़ा कम अच्छा रहने वाला है। वैवाहिक जीवन में तनाव बना रहेगा और आपके अपने जीवन साथी के साथ विवाद होंगे। साथ ही आप दोनों में अपने किसी पुराने राज को लेकर नोकझोक संभव है।

21 फरवरी से 17 मार्च के बीच आपको अपने वैवाहिक सुख की अनुभूति होगी। इस दौरान आपके और जीवनसाथी के बीच की अनबन को खत्म कर,आप दोनों में मान-सम्मान में वृद्धि होगी। मेष राशि वालों के लिए अप्रैल में स्थितियों में सुधार आएगा, जो सितंबर तक बरकरार रहेगा। इस दौरान आपका दांपत्य जीवन भी उत्तम रहेगा। संतान को उपलब्धि हासिल होगी, जिससे दांपत्य जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे।

अप्रैल से सितंबर के मध्य आपको जीवनसाथी का साथ मिलेगा। ऐसे में अगर मुमकिन हो तो, उनके साथ कहीं बाहर खाने पर जाएं या उन्हें कोई उपहार भेंट करें। यदि आपका जीवनसाथी वाहन चलाता है तो, उनके साथ कोई दुर्घटना हो सकती है। ऐसे में इस दौरान उनका ध्यान रखें।

2021 मेष राशिफल – आर्थिक लाभ, प्रॉपर्टी, वाहन और व्यय

मेष राशिफल 2021 अनुसार आपके लिए यह वर्ष सामान्य से थोड़ा काम अच्छा रहेगा। राशिफल 2021 का पूर्वानुमान है कि आपके जीवन में बहुत सी चुनौतियाँ आएँगी, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। शुरुआत में आर्थिक मामलों में कमज़ोरी नजर आएगी।

अप्रैल से सितंबर के बीच का समय और उसके बाद 20 नवंबर से आगे का समय आर्थिक चुनौतियों को दूर करने वाला होगा। इस समय अवधि में आपको प्रबल धन लाभ हो सकता है। आप आमदनी में वृद्धि के कुछ नए स्रोतों का सृजन करने में कामयाब होंगे और आपको एक से ज्यादा माध्यमों से धन की प्राप्ति हो सकती है। विदेशी माध्यमों से भी धन प्राप्ति के सुंदर संयोग बनेंगे।

यदि आपके खर्चों पर दृष्टि डाली जाए तो मेष राशि वालों की 2021 वर्ष की शुरुआत ही खर्चों के साथ होगी। इसके बाद वर्ष पर्यंत आप के खर्चे लगे ही रहेंगे। 17 मार्च से 10 अप्रैल और उसके बाद 11 अगस्त से 6 सितंबर के बीच का समय आपके खर्चों में बेतहाशा वृद्धि का समय होगा। इस समय अवधि में आपको अपने खर्चों को नियंत्रण में रखने का पूर्ण प्रयास करना ही होगा। ऐसा करने से आप वर्ष 2021 के दौरान उत्तम धन लाभ प्राप्त कर पाने में सफल होंगे।

प्रॉपर्टी और वहां सुख की बात करें तो इस वर्ष मेष राशि वालों को घर लेने में आसानी हो सकती है लेकिन ऐसा समय वर्ष की शुरुआत से अप्रैल के मध्य में रहेगा। उसके बाद आपको सितंबर से नवंबर के बीच अपने मनमाफिक घर को प्राप्त करने में सफलता मिल सकती है। जून-जुलाई का समय आपको वाहन खरीदने के लिए बेहद उत्तम रहेगा लेकिन भूल कर भी जनवरी के महीने में कोई वाहन ना खरीदें क्योंकि दुर्घटना होने की संभावना बन सकती है।

मेष राशिफल 2021 करियर- नौकरी, व्यवसाय

मेष राशि के जो जातक व्यवसाय से जुड़े हैं, अपने करियर के क्षेत्र में, वर्ष 2021 में उन्हें अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी और आप पर शनि की शुभ दृष्टि भी पड़ेगी। आपको विदेशी संपर्कों से जुड़ने का मौका मिलेगा। साथ ही कार्य क्षेत्र में भी सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। आपको विदेशी सूत्रों से अपनी बातचीत बढ़ाने और फिर उनसे अच्छा लाभ अर्जित करने के लिए अपने प्रयास जारी रखने होंगे।

यदि आपकी राशि मेष है और आप नौकरीपेशा हैं तो, कार्य क्षेत्र में आपकी पदोन्नति होगी, जिससे आपके बॉस और सहकर्मी आपसे खुश नज़र आएँगे। हालांकि इस वर्ष की शुरुआत से अप्रैल के बीच आपको थोड़ी बहुत परेशानी महसूस होगी, क्योंकि इस समय आशंका है कि कोई बड़ा आरोप आप पर लगे, जिससे आपकी छवि को नुकसान होगा।

यदि आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं या अपने देश को छोड़कर विदेशी कंपनी में काम कर रहे हैं तो आपको इस वर्ष और भी ज्यादा उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। आपको अपने विदेशी संपर्कों का अच्छा लाभ मिलेगा जिससे आपको करियर में आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे। इस वर्ष आप को पदोन्नति मिल सकती है जिसकी आप लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। इस वर्ष की शुरुआत थोड़ी धीमी जरूर रहेगी और उस समय में आपको किसी भी कंट्रोवर्सी से दूर रहना होगा क्योंकि इससे आपकी मानहानि हो सकती है।

मेष राशि 2021 शिक्षा

शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष मेष राशि के छात्रों को मिश्रित परिणाम मिलेंगे। आप अपनी खराब संगत की ओर ज्यादा ध्यान ना देते हुए अपने काम से काम रखने की कोशिश करें। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, उसके लिए नवंबर का समय सबसे बेहतरीन रहने वाला है। इस समय शनि देव आपका साथ देंगे, जिससे आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी।

2021 मेष राशि स्वास्थ्य

मेष राशिफल 2021 के अनुसार, सेहत में इस वर्ष सुधार आएगा और संभव है कि आपको अपने किसी पुराने रोग से छुटकारा मिले। इस वर्ष मेष राशि वालों को छोटी-मोटी समस्याओं के अलावा कोई बड़ा रोग नहीं होगा। इसके लिए शुरुआत से ही अपनी सही दिनचर्या के साथ-साथ आपके खान-पान का भी ध्यान रखना होगा। अन्यथा पेट संबंधी रोग परेशान कर सकते हैं।

मेष राशि के जातकों के लिए साल 2021 के अचूक उपाय

  1. किसी ज्योतिष की सलाह से अपन कुंडली दिखाकर सोने या तांबे की अंगूठी में मूँगा रत्न धारण करें। इसे अपने दाहिने हाथ की अनामिका उंगली में धारण करें।
  2. हर मंगलवार व शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें। रोज़ बजरंग बाण का पाठ करें।
  3. इस वर्ष मेष राशि वालों को किसी भी एक ज्योतिर्लिंग के दर्शन सपरिवार अवश्य करने चाहिएं।वर्ष में एक बार रुद्राभिषेक कराना भी शुभ रहेगा। इस वर्ष किसी भी एक ज्योतिर्लिंग के दर्शन सपरिवार अवश्य करें।
  4. हर रोज़ सूर्यदेव को अर्घ्य देते हुए नमस्कार करें।

आपको ये जानकारी कैसी लगी और आपकी राशि क्या है, हमें कमेंट करके जरूर बताएं

Vrishchik Rashifal 2021 in Hindi
Mesh Rashifal 2021 in Hindi

Author: Kavya Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *