मकर राशि वालों के लिए साल 2021 कैसा रहने वाला है जानिये

Makar Rashifal 2021

नया साल सिर्फ नए अवसर ही नहीं बल्कि चुनौतियाँ भी लेकर आएगा। अगर हम पहले से ही खुद को उन चुनौतियों के लिए खुद को तैयार कर लें तो हम अवसरों का बहतर लाभ उठा पाएंगे। ज्योतिष शास्त्र भविष्यफल के माध्यम से आने वाले समय के लिए आपकी रणनीति बनाने में आपकी मदद करता है।

चलिए आपको बताते हैं की आपकी राशि अनुसार कैसा रहेगा आपका साल 2021…..

जिनकी कुंडली में चंद्र राशि मकर होती है या जिन जातकों के नाम भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी अक्षर से शुरू होते हैं या , वे जातक मकर राशि के होते हैं।

Makar Rashi 2021
Makar Rashi 2021

मकर राशिफल 2021

राशिफल 2021 मकर के अनुसार, आपके राशि स्वामी शनि आपकी ही राशि में इस पूरे वर्ष विराजमान होंगे। साथ ही गुरु भी शुरुआत में आपकी ही राशि में विराजमान होते हुए, शनि के साथ युति बनाएँगे और फिर आपके द्वितीय भाव में प्रस्थान कर जाएंगे। वहीं राहु आपके पंचम भाव में और केतु आपके एकादश भाव में गोचर करेंगे। इस वर्ष मंगल आपके चतुर्थ भाव से होते हुए, आपके अलग-अलग भावों को प्रभावित करेगा। वहीं जनवरी के अंत में शुक्र देव भी गोचर करते हुए आपकी ही राशि में विराजमान हो जाएंगे।

साल 2021 में मकर राशि वालों को उनके करियर में अपनी मेहनत के अनुसार अच्छे फल प्राप्त होंगे। व्यापारियों के लिए भी यह साल विशेष शुभ रहने वाला है। आर्थिक जीवन में शुरुआती कुछ महीनों में परेशानी आएँगी, लेकिन बाद में धन की आवाजाही आपकी आर्थिक तंगी को दूर करेगी।

विद्यार्थियों को अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। वर्ष 2021 में पारिवारिक जीवन में माता को स्वास्थ्य कष्ट हो सकता है।

विवाहित जातकों की अगर बात करें तो, आपको अपने दांपत्य जीवन में नीरसता महसूस होगी। हालांकि बाद में जीवन साथी के साथ घूमने जाने का अवसर प्राप्त होगा। प्रेमी जातकों को अपने जीवन में सौगात मिलने के योग बनेंगे। साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी, यह वर्ष आपके लिए अच्छा ही रहने वाला है।

मकर राशि 2021 – प्रेम-संबंध, वैवाहिक जीवन और संतान पक्ष

वर्ष 2021 मकर राशि के जातकों के प्रेम जीवन के लिए अच्छा रहने वाला है। आपको साल भर प्रेम में अपार सफलता मिलेगी। इस स्थिति को देख आप उनके साथ प्रेम विवाह में बंधने का फैसला भी ले सकते हैं। इस वर्ष सबसे ज्यादा आपके लिए जनवरी से मई तक समय बेहद शुभ रहेगा। यही वो समय होगा जब प्रेमी और आप खुद को एक दूसरे के बेहद करीब पाएंगे। आप दोनों किसी यात्रा पर जाने का भी प्लान कर सकते हैं। हालांकि आपको मार्च, जुलाई और अगस्त में अपने इस रिश्ते में किसी भी तरह के विवाद से बचना होगा अन्यथा आपका प्रेमी आपसे गुस्सा हो सकता है, जिसके चलते आपका मन अन्य कार्यों में भी नहीं लगेगा।

वर्ष 2021 आपके वैवाहिक जीवन में अनुकूल फल लेकर आ रहा है। इस दौरान जनवरी से अप्रैल तक जीवनसाथी के साथ विवाद तो होगा लेकिन आप हर विवाद को सुलझाने में खुद को सक्षम भी महसूस करेंगे। 15 सितंबर से 20 नवंबर के मध्य में जब गुरु की कृपा से आपको अपने वैवाहिक जीवन में सबसे ज्यादा शुभ फलों की प्राप्ति होगी। इस समय आपका दांपत्य जीवन भी खुशहाल बनेगा, जिससे जीवनसाथी और आपके बीच प्रेम की वृद्धि होगी और रिश्ता पहले से और मजबूत होगा। आप दोनों को किसी यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा जहाँ आप एक दूसरे के प्रति निकटता का एहसास करेंगे।

2 जून से 20 जुलाई के मध्य मेंआपके दांपत्य जीवन में कुछ नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। इस दौरान आपके और साथी के बीच अहम की तकरार और क्रोध से आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है।

संतान पक्ष को कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे। नवंबर से दिसंबर तक काल में कुछ लोगों को संतान प्राप्ति का अवसर भी मिल सकता है। मकर राशि के जिन जातकों की संतान विवाह योग्य है, उनकी संतान का विवाह होने के योग भी बन सकते हैं जिससे पूरा परिवार पूरे उत्साह में रहेगा।

2021 मकर राशिफल – आर्थिक लाभ, प्रॉपर्टी, वाहन और व्यय

मकर राशि के जातकों को साल 2021 में अपने आर्थिक जीवन में कम अनुकूल फल प्राप्त होंगे। साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं होगी, क्योंकि इस दौरान आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। ऐसे में समय रहते इन ख़र्चों पर लगाम नहीं लगाई गई तो हो सकता है आर्थिक तंगी हो। जनवरी और अगस्त का महीना आपके लिए सबसे ज्यादा कष्टदायक रहेगा। आपके लिए 6 अप्रैल से 15 सितंबर के मध्य का समय और फिर 20 नवंबर से वर्ष के अंत का समय सबसे ज्यादा लाभकारी रहेगा क्योंकि इस दौरान आपको अनेकों स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा,

मई से जुलाई के बीच किसी भी तरह की प्रॉपर्टी में हाथ में ना डालें अन्यथा कुछ समस्या हो सकती है क्योंकि वह वह प्रॉपर्टी झगड़े वाली हो सकती है जिसके लिए आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। बेहतर यही होगा कि इस समय अवधि में कोई प्रॉपर्टी खरीदने की कोशिश ना करें।

यदि आप कोई वाहन खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए जनवरी से फरवरी और उसके बाद अक्टूबर के मध्य से दिसंबर तक का समय अनुकूल रहेगा। इस दौरान आप कोई मजबूत गाड़ी खरीद सकते हैं।

मकर राशिफल 2021 करियर- नौकरी, व्यवसाय

यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो साल 2021 आपके लिए अच्छा रहेगा। आपके पास कई अवसर आएँगे, जिन्हें अपने हाथ में पकड़ कर आप बिजनेस में उन्नति के पथ पर अग्रसर होंगे। विदेशी माध्यमों से जुड़कर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में अप्रैल से सितंबर का समय बहुत मददगार साबित होगा। जून से जुलाई का समय थोड़ा समझदारी से चलने का होगा। इस समय अवधि में आपका अपने बिजनेस पार्टनर से झगड़ा हो सकता है, जो आपके बिजनेस को काफी प्रभावित करेगा। सितंबर का महीना आपको अपने काम में आगे बढ़ने में सफलता देना। कानूनी मामलों से बच कर रहना आवश्यक होगा।

मकर राशि के नौकरीपेशा लोग बहुत मेहनत करके इस वर्ष को बेहतर वर्ष बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। आपको अपनी मेहनत को सही दिशा में सही तरीके से लगाना होगा और सबसे पहले अपना ध्यान उन कामों पर लगाना होगा, जो अभी तक आप की तरफ पेंडिंग पड़े हैं। इस वर्ष जनवरी – फरवरी, अक्टूबर और नवंबर के महीने आपके लिए बेहतरीन अवसर प्रदान करने वाले रहेंगे। जनवरी और दिसंबर दो ऐसे महीने रहेंगे जब आपको अपने काम के सिलसिले में विदेश जाने का मौका मिल सकता है। इस साल आपकी यात्राएं बहुत होंगी, जो काम के सिलसिले में मददगार साबित होंगी।

मकर राशि 2021 शिक्षा

शैक्षिक राशिफल 2021 की मानें तो शिक्षा के क्षेत्र में मकर राशि वाले छात्रों को वर्ष 2021 में अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपको अपनी मेहनत का अधिक से अधिक लाभ मिलेगा। फरवरी से अप्रैल के बीच आपको शिक्षा के क्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे छात्रों के लिए जनवरी, फरवरी, अगस्त और दिसंबर का महीना शुभ रहेगा।

2021 मकर राशि स्वास्थ्य

मकर राशि का स्वास्थ्य जीवन वर्ष 2021 में अच्छा रहेगा। आप अपने किसी पुराने रोग से इस वर्ष मुक्ति पा सकेंगे। हालांकि वर्ष की शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन शनि उन छोटी-छोटी समस्याओं से भी आपको समय के साथ निजात दिलाते रहेंगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि रोज योग या व्यायाम करें। साथ ही अच्छा खान-पान लेते हुए, जितना संभव हो खुद को तनाव मुक्त रखें।

मकर राशि के जातकों के लिए साल 2021 के अचूक उपाय

  1. शनिवार के दिन उत्तम गुणवत्ता वाला नीलम रत्न पंचधातु अथवा अष्टधातु की मुद्रिका में अपनी मध्यमा उंगली में धारण करें। लेकिन कोई भी रत्न धारण करने से पहले अपनी कुंडली जरूर दिखाएं।
  2. शुक्रवार के दिन चाँदी की मुद्रिका में ओपल रत्न भी अनामिका उंगली में धारण कर सकते हैं।
  3. प्रत्येक शुक्रवार 10 वर्ष से छोटी कन्याओं को सफेद मिठाई दें और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें।
  4. यदि आप स्वस्थ हैं तो किसी भी मंगलवार के दिन ज़रूरतमंद को रक्तदान करें। अनार का पेड़ दान करना भी उत्तम रहेगा।
  5. हर बुधवार के दिन साबुत मूंग की दाल, अपने हाथों से गाय को खिलाएं।

आपको ये जानकारी कैसी लगी और आपकी राशि क्या है, हमें कमेंट करके जरूर बताएं

Kark Rashifal 2021 in Hindi

Kanya Rashifal 2021 in Hindi

Author: Kavya Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *