कुम्भ राशि वालों के लिए साल 2021 कैसा रहने वाला है जानिये

Kumbh Rashifal 2021

नया साल सिर्फ नए अवसर ही नहीं बल्कि चुनौतियाँ भी लेकर आएगा। अगर हम पहले से ही खुद को उन चुनौतियों के लिए खुद को तैयार कर लें तो हम अवसरों का बहतर लाभ उठा पाएंगे। ज्योतिष शास्त्र भविष्यफल के माध्यम से आने वाले समय के लिए आपकी रणनीति बनाने में आपकी मदद करता है।

चलिए आपको बताते हैं की आपकी राशि अनुसार कैसा रहेगा आपका साल 2021…..

जिनकी कुंडली में चंद्र राशि कुम्भ होती है या जिन जातकों के नाम गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा अक्षर से शुरू होते हैं या , वे जातक कुम्भ राशि के होते हैं।

Kumbh Rashi 2021
Kumbh Rashi 2021

कुम्भ राशिफल 2021 – Kumbh Rashifal 2021 in Hindi

इस साल कुम्भ राशि के द्वादश भाव में शनि विराजमान रहेंगे। इसके साथ ही बृहस्पति अप्रैल तक आपकी ही राशि में रहेंगे और उसके बाद आपके द्वादश भाव में गोचर करते हुए शनि के साथ युति बनाएँगे। वहीं राहु आपके चतुर्थ भाव में और केतु दशम भाव को प्रभावित करेंगे। शुक्र महीने की शुरुआत में आपके ग्यारहवें भाव में होंगे और आपकी इच्छाओं को पूरा करेंगे।

साल 2021 कुंभ राशि के जातकों के लिए कई महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आने वाला है। करियर के लिए यह साल खासा अच्छा नहीं रहेगा। विशेष तौर से जून के बाद का समय, आपके लिए प्रतिकूल रहेगा।

व्यापार करने वाले कुम्भ राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र के संबंध में किसी यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन में अचानक से खर्च में वृद्धि नजर आएगी, जिसके चलते कुछ समय के लिए आप आर्थिक तंगी महसूस करेंगे।

पारिवारिक जीवन में कार्य की व्यस्तता के चलते, घर के सदस्यों को प्रेम की अनुभूति कम होगी। यदि आप विवाहित हैं तो, आपको अपने जीवन साथी की मदद से लाभ मिलेगा। संतान पक्ष के लिए भी यह वर्ष अच्छा रहने वाला है। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं, तो इस वर्ष आपका प्रियतम आपके प्रति बहुत ज्यादा रोमांटिक नज़र आएगा।

छात्रों के लिए समय अच्छा है, उन्हें अपनी मेहनत अनुसार फल की प्राप्ति होगी। हालांकि इस वर्ष स्वास्थ्य जीवन कुछ कमजोर रह सकता है। ऐसे में कुम्भ राशि के जातक गैस, एसिडिटी, जोड़ों में दर्द, सर्दी, जुकाम, जैसी समस्याओं से खुद को बचाकर चलें।

कुम्भ राशि 2021 – प्रेम-संबंध, वैवाहिक जीवन और संतान पक्ष

प्रेम जीवन की बात करें तो उसके लिए समय बेहद उत्तम नज़र आ रहा है। आप अपने प्रियतम संग अपने रिश्ते को और मजबूत बनाने की ओर अधिक प्रयासरत होंगे। जून 2021 के बाद आपके प्रेम विवाह के योग बनेंगे। वर्ष की शुरुआत में आपके प्रेमी को किसी कारण वश आपसे दूर जाना पड़ेगा। ऐसे में उनसे समय-समय पर संवाद कायम रखें और अपने दिल की बात भी उन्हें बताते रहें।

कुम्भ राशि के शादीशुदा जातकों के लिए वर्ष 2021 काफी अच्छा रहेगा। आपको अपने जीवनसाथी का साथ मिलेगा जिससे आप धन के साथ-साथ मान-सम्मान भी हासिल कर सकेंगे। इस समय आप दोनों के बीच का हर विवाद व झगड़ा भी खत्म होगा। वहीं संतान को भाग्य का साथ मिलने से वो पढ़ाई-लिखाई व कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाएगी।

2021 कुम्भ राशिफल – आर्थिक लाभ, प्रॉपर्टी, वाहन और व्यय

इस साल कुम्भ राशि वाले अपने आर्थिक जीवन में थोड़े कम अनुकूल परिणाम हासिल होंगे। पूरा साल आपको अपनी आमदनी में कमी महसूस होगी। लेकिन अगर आप शुरुआत से ही अपने धन को संचय करने की ओर ध्यान देंगे तो जनवरी, फरवरी, अप्रैल, मई की शुरुआत व सितंबर और दिसंबर के महीने में आप आर्थिक जीवन को थोड़ा बेहतर बना सकेंगे।

कुम्भ राशि के जातक प्रॉपर्टी को किराए पर देकर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकेंगे। फरवरी के महीने में थोड़ा ध्यान रखें। आपको प्रॉपर्टी में कोई दिक्कत आ सकती है। चोरी या आग लगने जैसी समस्या हो सकती है। मई का महीना आपके लिए बेहतरीन साबित होगा और इस दौरान आपको कोई लग्जरी गाड़ी खरीदने का मौका मिलेगा। इसी समय में आप कोई प्रॉपर्टी भी अर्जित कर सकते हैं क्योंकि यह समय आपको बहुत उन्नति देगा।

कुम्भ राशिफल 2021 करियर- नौकरी, व्यवसाय

2021 कुंभ राशिफल के अनुसार यह वर्ष आपके करियर के लिए थोड़ा परेशानी उत्पन्न करने वाला रहेगा। आपको इस पूरे ही वर्ष कई प्रकार की उतार-चढ़ाव से गुजरना होगा। साथ ही इस वर्ष आपको संयम के साथ आगे बढ़ना सीखना होगा।

कुम्भ राशि के जातक जो नौकरी बदलने के बारे में सोच रहे थे उनके लिए जनवरी, अप्रैल और मई का महीना सबसे ज्यादा उत्तम रहने वाले हैं। इस दौरान आप अपनी मनपसंद नौकरी पा सकेंगे।

व्यापारी वर्ग के जातकों को कार्य से संबंधित कई यात्राओं पर जाने का मौका मिलेगा। व्यापारी वर्ग के लिए कुम्भ राशिफल 2021 मं सबसे अधिक जुलाई, अगस्त तथा दिसंबर के महीने लाभदायक बताए जा रहे हैं। ऐसे में इस समय आपको अपनी मेहनत और प्रयास जारी रखना चाहिए।

कुम्भ राशि 2021 शिक्षा

शिक्षा की बात करें तो कुम्भ राशि के विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2021 बेहद अनुकूल रहने वाला है। आपको इस वर्ष अपनी मेहनत का फल मिलेगा, लेकिन प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को शनि देव अभी थोड़ा और इंतजार कराएँगे।

परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को विशेष तौर पर अप्रैल के महीने में भरपूर सफलता मिलेगी, जिससे आपके विश्वास और पराक्रम में बढ़ोतरी होगी।

कुम्भ राशि के जो जातक टेक्निकल पढ़ाई कर रहे हैं, उनके लिए वर्ष सामान्य ही रहेगा। वहीं मीडिया, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और आर्किटेक्चर की पढ़ाई करने वाले छात्रों को इस वर्ष के परिणाम पिछले वर्ष से बेहतर मिलेंगे।

2021 कुम्भ राशि स्वास्थ्य

इस वर्ष कुम्भ राशि के जातकों को सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको पैरों में दर्द, गैस, एसिडिटी, जोड़ों में दर्द, अपच, सर्दी-जुकाम, जैसी समस्याएं साल भर परेशान कर सकती हैं। जिसकी वजह से आप किसी भी कार्य में सही से मन नहीं लगा पाएंगे।

इसीलिए आप इन्हें छोटी परेशानी समझते हुए नज़रअंदाज़ न करें और समय से पहले ही किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाएं अन्यथा आगे चलकर ये परेशानी बड़े रोग में बदल सकती हैं। आपको अपने स्वास्थ्य का अप्रैल से सितंबर के बीच में विशेष ध्यान रखना होगा।

कुम्भ राशि के जातकों के लिए साल 2021 के अचूक उपाय

  1. कुम्भ राशि के जातक अपनी कुंडली दिखाकर ज्योतिषाचार्य की सलाह से शुक्र ग्रह का रत्न हीरा अथवा उत्तम गुणवत्ता वाला ओपल धारण करें। इसे चांदी की अंगूठी में अनामिका उंगली में शुक्रवार के दिन ही धारण करें।
  2. स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों के लिए बिच्छू जड़ी या धतूरे की जड़ को किसी भी शनिवार के दिन अपनी दाहिनी बाजू या गले में धारण करें।
  3. कुम्भ राशि के जातक चार मुखी तथा सात मुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं।
  4. रोज़ गाय को रोटी खिलाएँ और शनिवार को पीपल के वृक्ष को बिना छुए जल चढ़ाएं और चीटियों को आता डालें।
  5. किसी दिव्यांग को भर पेट भोजन करें। इससे आपका कोई बिगड़ता हुआ कार्य भी बन जाएगा।
  6. हर शुक्रवार को माँ महालक्ष्मी का चालीसा पढ़ें और उपासना करें।

आपको ये जानकारी कैसी लगी और आपकी राशि क्या है, हमें कमेंट करके जरूर बताएं

Author: Kavya Patel

1 thought on “कुम्भ राशि वालों के लिए साल 2021 कैसा रहने वाला है जानिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *